⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

CM Seekho Kamao Yojana Shuru: मुख्यमंत्री शिवराज ने किया सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ बोले बेटा बेटियों को पंख देने आया हूं।

CM Seekho Kamao Yojana Shuru: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जीने प्रदेश में मंगलवार से सीखो कमाओ योजना की शुरुआत होने जा रही है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत करने के लिए राजधानी के रवीन्द्र भवन में एक विशेष प्रकार से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी इस कार्यक्रम में शामिल होकर सीखो कमाओ योजना आयोजन किया है। और इस अवसर पर उन्होंने खुद ही एक युवा का पोर्टल पर पंजीयन किया है।

मुख्यमंत्री सीखो कमा योजना में युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए सतत प्रयत्नशील

शिवराज सिंह चौहान जी कार्यक्रम के दौरान सभी युवा पीढ़ियों को संबोधित करते हुए कहा है कि मेरे बेटा बेटियों आपका और हमारा एक प्यार का रिश्ता है। और हम आप सभी से बहुत प्यार करते हैं। और हम चाहते हैं कि सभी युवा पीढ़ियों का भविष्य बहुत ही ज्यादा उज्जवल हो। और आप सभी को बेहतर शिक्षा कैसे मिले। इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि जब संसद के विदिशा स्कूल में गया था तब मैंने एक बच्चे से पूछा कि गंगा कहां से निकलती है तो बच्चे ने कहा गंगा विद्यांचल से निकलती हैं। जब हमने शिक्षक से पूछा तो शिक्षक कहने लगा ₹500 के वेतन से गंगाजी विद्यांचल से ही निकलेंगी। यही सब को देखने पर हमने शिक्षकों की वेतन को भी बढ़ा दिया। और शिक्षा को बेहतर किया इसके अलावा हमने सभी को लैपटॉप भी बांटे थे। लेकिन जब मामा नहीं था तो लैपटॉप दोबारा छीन लिए गए थे लेकिन इस बार जो बेटा बेटियां प्रथम स्थान पर आएंगे उनको स्कूटी बाटी जाएंगी।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
CM Seekho Kamao Yojana Shuru
CM Seekho Kamao Yojana Shuru

स्वरोजगार में सरकार करेगी भरपूर मदद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि बच्चों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की बाधा नही आने दूंगा । इससे बड़ा विषय है रोजगार मैं इसी के बारे में बात करूंगा। रोजगार के लिए हम एक लाख सरकारी भर्ती कर रहे हैं। और यह सरकारी भर्ती लगातार की जाएंगी। लेकिन सरकारी भर्ती सीमित होती है। इसमें अगर 100000 भर्ती आई है तो एक लाख लोग ही भर्ती किए जाएंगे। इसलिए हमने एक और भी योजना का शुरुआत किया है जिसका नाम है उघम क्रांति योजना। इस योजना में अपने आप का उघोम लगाओ। और इस्टार्टअप को शुरू कर देना है इसमें सरकार आपकी पूरी मदद करेगी।

योग्यता के अनुसार सभी को मिलेगा काम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि मध्यप्रदेश की धरती पर हम निवेश ला रहे हैं। हमने कमिटमेंट लिया है कि 15 लाख 42 हजार 550 करोड़ का निवेश लेकर आ रहे हैं। इसके लिए सभी प्रशिक्षित युवाओं की आवश्यकता पड़ेगी। उसके लिए सभी युवाओं को स्किल्ड भी किया जाएगा। और कुछ लोग कहते भी हैं कि हम बेरोजगारी भत्ता देंगे और इतने सारे बैरियर लगा देते हैं। लेकिन उनको मिलता कुछ नहीं। आपने सुना ही होगा कि चिड़िया कभी घोंसला नहीं उनको पंख देती है इसीलिए बेटा बेटियों हम आपको आज पंख देने आया हूं। जिससे कि तुम अपने आप उड़ सको। इसीलिए हमने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की है। इसके लिए पोर्टल भी बन रहा है। पोर्टल पर अपने यहां वैकेंसी भी  बताएंगे। इन वैकेंसीयों में बच्चों को रखेंगे आज इन बच्चों की जैसी योग्यता होगी उसको उसकी योग्यता के अनुसार ही काम दिया जाएगा। इसमें 700 काम है और यह कंपनी सभी युवाओं को काम सिखाएंगी । जो युवा कंपनी में काम से करेंगे उनको 8 से ₹10000 भी मिलेंगे।

7 जुलाई से आपको भी मिलेगा आयुष्मान पीवीसी कार्ड, आयुष्मान पीवीसी कार्ड के द्वारा आपको ₹500000 तक का फ्री इलाज का लाभ मिलेगा, यहां से ले अपना आयुष्मान पीवीसी कार्ड

अगर जरूरत पड़ी तो सीखो कमाओ योजना में सुधार भी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि यह योजना दुनिया की अनोखी योजना है। और आज ही से योजना की शुरुआत कर रहे हैं अगर आगे चलकर जरूरत पड़ी तो इसमें सुधार भी किए जाएंगे। मैं उद्योगपति का आह्वान करता हूं कि आप लोग मध्यप्रदेश में निवेश करें। क्योंकि मध्य प्रदेश के युवाओं के अंदर प्रतिभा है।

युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने में मध्यप्रदेश रचेगा का इतिहास

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू की गई योजना, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आज का दिन मध्य प्रदेश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। और आज से ही प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत हो रही है। जो की युवा पीढ़ी के अंदर उत्साह, आशा और विश्वास भरेंगी। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में उद्योग, कंपनियां और सर्विस सेक्टर खुशी के साथ जुड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार करने के लिए कर रहे हैं। और एक बार फिर से मध्य प्रदेश नया इतिहास रच रहा है

मध्य प्रदेश की सरकार ने सभी युवा पीढ़ियों को एक बार फिर से सीखो कमाओ योजना में ट्रेनिंग के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इससे योजना में युवाओं को उद्योगो के साथ सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिलाते हुए स्टाइपेड की व्यवस्था की गई। इसके पहले चरण में एक लाख तक युवाओं को रोजगार मिलेगा। प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार बोर्ड द्वारा काउंसलिंग फार वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

सीखो कमाओ योजना में युवा होंगे पात्र।

सीखो कमाओ योजना में 18 से 29 साल के युवा पात्र होंगे। और उनकी शिक्षा योग्यता 12वीं पास हो। इसके अलावा आईटीआई पास होनी चाहिए। या इससे उच्च हो। योग्यता के अनुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा। जो युवा 12वीं पास या उसे कम है तो उसे ₹8000 दिए जाएंगे। और जो युवा आईटीआई किए हुए हैं तो उसको साडे ₹8500 दिए जाएंगे। और अगर डिप्लोमा पास आए तो उसे ₹9000 दिए जाएंगे। और जिन युवाओं ने ग्रेजुएशन कर लिया है या उससे अधिक है तो उनको ₹10000 दिए जाएंगे।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!