⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

बेटा बेटी के जन्म पर मिलेंगे ₹16000, यदि इस तरीके से कहते हैं आप आवेदन तो, जानिए क्या है आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Prasuti Sahayata Yojana: सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए हमेशा कुछ न कुछ नई स्कीम लेकर आती रहती है गर्भवती महिलाओं को हमेशा अच्छी देखभाल और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए सरकार हमेशा नई-नई योजनाओं को जारी करती रहती है, तो इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है “प्रसूति सहायता योजना” इस योजना का शुभारंभ 1 अप्रैल 2018 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत 18 साल से ऊपर की गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकती है।

तो यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाकर ₹16000 आर्थिक मदद के रूप में पाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए गा क्योंकि यहां पर आपको प्रसूति सहायता योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी एवं इसमें आपको आवेदन कैसे करना है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Prasuti Sahayata Yojana
Prasuti Sahayata Yojana

Prasuti Sahayata Yojana Dashboard

प्रसूति सहायता योजना (Prasuti Sahayata Yojana) के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है लेकिन उससे पहले दिए गए डैशबोर्ड को भी पढ़ लीजिएगा क्योंकि यहां पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी और लिंक की जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नाम प्रसूति सहायता योजना
आर्टिकल का नाम Prasuti Sahayata Yojana २०२३
किसको मिलेगा लाभ गर्भवती महिलाओं को
कितना मिलेगा लाभ ₹16000
ऑफिशियल वेबसाइट https://labour.mp.gov.in/Public/Pages/Dashboard.aspx?g=10
आवेदन करें यहां क्लिक करें

प्रसूति सहायता योजना का उद्देश्य

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना प्रसूति सहायता योजना का एक ही उद्देश्य है कि स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी ना हो इसके लिए उन्होंने यह योजना का शुभारंभ किया है जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को ₹16000 की आर्थिक मदद मिलेगी और यह राशि गर्भवती महिलाओं को दो किस्तों में मिलेगी जिसके माध्यम से गर्भवती महिलाएं गर्भधारण के समय पर प्रसव के समय अपने स्वास्थ्य की जांच आसानी से अस्पताल में जाकर करा सकें और अपने डॉक्टरों से सही परामर्श और पोषण की जानकारी प्राप्त कर सके।

इस योजना के तहत दो किस्तों में राशि मिलेगी जिसमें से पहली किस्त के रूप में ₹4000 और दूसरी किस्त के रूप में ₹12000 कुल मिलाकर ₹16000 आपको इस योजना के तहत मिलेंगे। जैसा की मिली जानकारी के अनुसार पता लगा है कि जो भी गर्भवती महिलाएं होंगी उनकी डिलीवरी होने के 3 महीने पहले उनकी मजदूरी का 50% से भी ज्यादा वेतन दिया जाएगा। और साथ में ही ₹1000 की धनराशि श्रमिक महिला के चेकअप एवं स्वास्थ सेवाओं के लिए दिया जाएगा।

इस तरह से मिलेगी प्रसूति सहायता योजना के तहत किस्त की राशि

इस योजना (Prasuti Sahayata Yojana) के तहत सरकार गरीब एवं श्रमिक परिवार की गर्भवती महिलाओं को ₹16000 की धनराशि को दो किस्तों में देगी। जो की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • पहली किस्त: जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया कि पहली किस्त के रूप में गर्भवती महिला को ₹4000 दिए जाएंगे जो की पहली किस्त गर्भवती महिला को तब दी जाएगी जब डिलीवरी होने के 3 महीने पहले गर्भावस्था के दौरान महिला डॉक्टर से नासा के द्वारा प्रसाद की चार बार जांच करवाएंगी।
  • दूसरी किस्त: जैसा की दूसरी किस्त के रूप में राशि आपको तब दी जाएगी जब गर्भवती महिला को डिलीवरी हो जाएगी। यानी कि इसके बाद में जन्मे शिशु को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए जीरोडोर का भी टीका लगवा चुकी होगी तब आपको बचे हुए ₹12000 की राशि भी दे दी जाएगी।

इसे भी पड़े:

25 जुलाई को से इन्हीं महिलाओं को मिलेगा आवेदन करने का मौका, यहां से देखें कौन सी है वह महिलाएं

प्रसूति योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

प्रसूति सहायता योजना (Prasuti Sahayata Yojana) में आवेदन करना चाहती है तो उसके लिए आपको निम्नलिखित पाता का होना अति आवश्यक है

  • इस योजना में सिर्फ 18 साल से ऊपर की ही गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती है।
  • आवेदन करने के लिए पंजीकृत असंगठित श्रमिक महिलाएं इस योजना के लिए पात्र मानी जाएंगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला का मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला का गरीबी रेखा के नीचे होना पात्र माना जाएगा

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक
  • बैंक खाता
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • श्रमिक पंजीकरण कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • गर्भावस्था का प्रमाण पत्र
  • बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र

इत्यादि दस्तावेज यदि आपके पास होते हैं तभी आपको आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा और यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं होते हैं तो आपको इनको सबसे पहले दस्तावेजों को बनवा लें इसके बाद भी आवेदन करें।

इस तरीके से कर सकते हैं आप घर बैठे आवेदन

  • प्रसूति सहायता योजना (Prasuti Sahayata Yojana) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वास्थ्य केंद्र या परिवार कल्याण विभाग पर जाना होगा।
  • जाने से पहले आपको अपने साथ जरूरी दस्तावेजों को भी कैरी करके ले जाएं।
  • संबंधित कार्यालय से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें और उसमें सफलतापूर्वक सही सही जानकारी भरें।
  • इसके बाद सभी संबंधित दस्तावेजों की फोटोकॉपी अटैच करें।
  • जानकारी भरने के बाद और फोटोकॉपी लगाने के बाद सभी जानकारी को एक बार द्वारा चेक कर ले और सभी दस्तावेजों को भी एक बार दोबारा चेक कर ले।
  • जिसके बाद दस्तावेज अटैच किए हुए फॉर्म को जमा कर दें जिसके बाद संबंधित अधिकारी आपके फोन को वेरीफाई करेंगे और उसके बाद योजना का लाभ आपको मिल जाएगा।

आखिरी शब्द

हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आप तक पहुंचाई है वह जानकारी आपको पसंद आई है। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी इस योजना से संबंधित सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं और इस योजना की जानकारी को अपने दोस्तों या परिवार के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

» जल्दी भरे यहाँ से आवेदन »

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!