⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक की टेंशन खत्म, मिलेंगे बेटियों को अब से ₹10 लाख – जाने लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में सब कुछ डिटेल में।

Ladli Laxmi Yojana ke Labh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सभी लाडली बहनों के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। अभी तक लाडली लक्ष्मी योजना में अभी तक करीब 45 ,16,623 बेटियों ने रजिस्ट्रेशन कर दिया है।

यही नहीं, हाल ही एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 13 लाख से भी ज्यादा बेटियों को छात्रवृत्ति के रूप में 384 करोड़ 31 लाख रुपए भी बांटे गए। तो लाड़ली लक्ष्मी योजना सभी बेटियों के लिए बहुत ही अच्छी योजना है। लाडली लक्ष्मी योजना से बेटियों के जीवन में बहुत से परिवर्तन आए।

मध्यप्रदेश के केंद्र सरकार और राज्य सरकारों का उद्देश्य यही है कि सभी बहने अपने जीवन में आगे बढ़े। और वह पढ़ाई भी अच्छे से कर पाए। इस कारण से केंद्र व राज्य सरकारों ने मिलकर सभी बेटियों को आगे बढ़ाने और उनकी शिक्षा वा शादी तक में आर्थिक रूप से मदद करेंगे। और इसके लिए उन्होंने तमाम योजनाओं को चलाया है। इन्हीं में से एक लाडली लक्ष्मी योजना भी है जो कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई है। और लाडली लक्ष्मी योजना काफी लोकप्रिय योजना है। क्योंकि इस योजना जरिए जन्म से लेकर पढ़ाई बात शादी तक की सभी टेंशन खत्म हो जाएंगी।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana ke Labh) की पूरी जानकारी बताएंगे लाडली लक्ष्मी योजना के क्या फायदे हैं इसके लिए आप लोग हमारे आर्टिकल को पूरा का पूरा पढ़ें जिससे कि आप लोगों को अच्छे से समझ में आ जाए और इस योजना का लाभ ले पाए।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Ladli Laxmi Yojana ke Labh
Ladli Laxmi Yojana ke Labh

21 साल की होने पर₹100000 दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी का लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana ke Labh) ड्रीम स्कीम भी है। मुख्यमंत्री जी ने बेटियों के जन्म से लेकर शादी तक का खर्च करने में आर्थिक रूप से मदद करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में सभी बहनों के लिए चाहे वह शुरुआती की पढ़ाई कर रही है या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही है जैसे इंजीनियरिंग, एलएलबी या फिर मेडिकल की पढ़ाई के लिए आर्थिक रूप से मदद करेंगे। जिससे कि वह अपनी आगे की पढ़ाई भी कर पाएंगी यही नहीं अगर जिन बेटी की उम्र 21 साल हो गई है तो उनकी शादी का पूरा खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा। या फिर जिन बहनों की उम्र 21 साल हो गई है और उनकी शादी के लिए पैसे नहीं है तो राज्य सरकार द्वारा उन्हें₹100000 भी दिए जाएंगे।

लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 2007 में की गई थी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana ke Labh) की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 में की थी। लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य की बात करें तो इस योजना का उद्देश्य यही है कि बेटियों को जन्म से लेकर समाज की सोच में बदलाव कैसे लाया जाए क्योंकि अभी तक समाज में कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके घर में बेटी पैदा हो जाने पर बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं। और अगर बेटा पैदा हो जाता है तो बहुत ज्यादा खुश हो जाते हैं इसीलिए इस योजना की शुरुआत भी की गई है इस योजना के तहत अगर समाज में लोगों में परिवर्तन आ जाए। इसके अलावा बाल भिवानी में कमी लाना है क्योंकि कुछ लोग अपनी बेटी की शादी नाबालिक में ही कर देते हैं। और बेटी के जन्म के बाद पढ़ाई तक का खर्च लाडली लक्ष्मी योजना उठाएगी। लाडली लक्ष्मी योजना को शुरू हुए 16 साल हो गए हैं। और इस योजना से लोगों में सकारात्मक परिवर्तन भी आए हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों के उच्च शिक्षा का भी खर्च सरकार करेगी। और इस सभी खर्चे के लिए सरकार दो किस्तों में पैसे देती है और दोनों किस्तों में ₹25000 दिए जाते हैं।

(E Shram Card Ka Paisa) ई श्रम कार्ड के तहत मजदूरों को 1,000 रूपये मिलना शुरू, चेक करें अपना नाम

लाड़ली लक्ष्मी योजना में अभी तक 25 लाख से भी ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं

 मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में अभी तक करीब 45,16,661 बेटियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा दिया है। इसके अलावा एक रिपोर्ट सामने आई है यह उसमें बताया गया है कि करीब 13 लाख से भी ज्यादा बेटियों को छात्रवृत्ति के रूप में 384 करोड़ 31 लाख रुपए लाडली बेटियों को बांट दिए गए हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों के नाम पर छह हजार रुपए का राष्ट्रीय बचत पत्र भी खरीदती हैं। और इसके बाद जब बेटी सिक्स क्लास में पहुंच जाती है तब ₹2000 दिए जाते हैं और जब बेटी 9th क्लास में पहुंच जाती है 4000 दिए जाते हैं और जब बे टेंथ करके 11वीं क्लास में एडमिशन लेती है उसको ₹6000 दिए जाते हैं। और जब बाय 12वीं क्लास में आती है तो फिर से ₹6000 दे दिए जाते हैं।

लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए कौन सी बेटी होंगी पात्र और शर्तें क्या है

  • आवेदन करने वाली बेटी का जन्म 1 जनवरी 2006 या फिर उसके बाद की होनी चाहिए।
  • अपने यहां के आंगनवाड़ी केंद्र मे रजिस्टर्ड होनी चाहिए।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने वाली बेटी के घर में किसी भी परिजन का इनकम टैक्स नहीं दे रहा हो।
  • लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश के निवासी हो तथा इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका की उम्र 18 साल हो और अविवाहित हो।
  • लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उस बेटी को भी मिलेगा जिनके परिजन ने उस बेटी को गोद ले रखा है।
  • लेकिन जिस परिजन ने बेटी को गोद ले रखा है उसको तभी लाभ मिलेगा जब वह गोद लिए जाने का प्रमाण पत्र पेश करेगा।

लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • माता-पिता का आईडी प्रूफ
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

(आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महिलाएं यहां से कर सकती हैं आवेदन, और पा सकती हैं फ्री सिलाई मशीन: Free Silai Yojana New Registration 2023

लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन कैसे करें

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana ke Labh) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज पर (आवेदन करें) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा उस में दिए गए निर्देशों को पढ़े,आगे बढ़े
  • जब आपके सामने नया पेज खुलेगा उसमें बेटी का आईडी व परिवार की आईडी समेत अन्य विकल्प भी दिए होंगे उनको भी भर दे और आगे बढ़े क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जहां पर मांगी हुई सारी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर देना है। और इसके बाद सबमिट कर देना।
  • जब आप इतना सब कुछ कर देंगे उसके बाद आपके सामने लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र  स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • इसके बाद इसमें जो भी जानकारियां पहुंची है उनको सावधानीपूर्वक भर देना है और जो भी दस्तावेज को मांगा है उनको भी अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आप समबिट बटन पर क्लिक कर दे। फिर अपना मोबाइल नंबर भर दे आपके मोबाइल नंबर पर ही रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।
  • मोबाइल फोन में जो रजिस्ट्रेशन नंबर आया है उसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन फॉर्म चेक कर सकते हैं।

इन कारणों की वजह से हो सकता है आपका आवेदन कैंसिल।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करते टाइम आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जो भी उस में पूछा गया है उसको आप को ध्यान पूर्वक भर देना है और जो भी जानकारी पूछी जाती है उनको एक दम सही तरीके से भरना है अगर जांच के उपरांत कोई भी जानकारी गलत मिली तो आपका आवेदन कैंसिल भी हो सकता है इसके अलावा अगर बालिका की मृत्यु हो गई है तो भी आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा। और अगर बच्ची का बाल विवाह किया जा रहा है तब भी आवेदन कैंसिल हो जाएगा।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!