⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना की अपात्र सूची को किया गया जारी, इन बहनों को नहीं मिलेगी ₹1000 की दूसरी किस्त

Ladli Behna Yojana Update: आपको पता ही होगा कि हाल ही में 10 जून को लाडली बहना योजना के अंतर्गत पहली किस्त का पैसा सभी बहनों के खाते में आ गया था लेकिन उसके बावजूद भी लगभग 2500000 से भी ज्यादा महिलाओं के खाते में पैसा नहीं पहुंच पाया था, तो सरकार के द्वारा एक ऐलान जारी किया गया है कि इस बार भी लगभग इतनी ही महिलाओं के खाते में पैसे नहीं पहुंच पाएंगे क्योंकि उनके खाते में कुछ ना कुछ कमियां आ रही है जिसके कारण सरकार के द्वारा भेजे जाने पर भी पैसा ट्रांसफर ही नहीं हो पा रहा है।

तो आजकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर कितनी बहनों के खाते में और क्यों उनके खाते में पैसे इस बार दूसरी किस्त का नहीं मिलेगा। यदि आप भी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़ेगा क्योंकि इसमें आपको दूसरी किस्त का पैसा क्यों नहीं आएगा संपूर्ण जानकारी मिलेगी और इसके अलावा कोई भी बताएंगे कि आपको क्या करना चाहिए ताकि आपका दूसरी किस्त का पैसा आसानी से आपके खाते में आ जाए।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Ladli Behna Yojana Update
Ladli Behna Yojana Update

Ladli Behna Yojana Update Dashboard

इन बहनों की दूसरी किस्त का पैसा नहीं आएगा उसके बारे में संपूर्ण जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी एक बार अवश्य पढ़ लीजिएगा कि यहां पर आपको लिस्ट की जानकारी के लिंक भी मिल जाएंगे क्योंकि निम्नलिखित है।

योजना का नाम लाडली बहना योजना
पोस्ट का नाम Ladli Behna Yojana Update
योजना में मिलने वाली राशि ₹1000
योजना का साल 2023
ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in
फॉर्म भरे  यहाँ से भरे फॉर्म

लाडली बहना योजना के द्वारा जारी पात्र और अपात्र सूची को कैसे देखें

सरकार के द्वारा पिछली बार भी जब पहली किसका पैसा आया था तो पात्र और अपात्र लोगों की सूची को जारी किया गया था तो इस बार भी आप उस सूची को देख सकते हैं कि आखिर इस बार किसको दूसरी किस्त के पैसे ट्रांसफर करने के लिए पात्र लिस्ट में शामिल किया गया है और किसको अपात्र की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस पात्र लिस्ट के आधार पर ही दूसरी किस्त का पैसा भेजा जाएगा और जिसका भी नाम अपात्र लिस्ट में आ चुका है उनको इस बार लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त पर ₹1000 को नहीं भेजा जाएगा।

यदि आप पात्र और अपात्र की लिस्ट को देखना चाहते हैं तो नीचे मैंने स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस को समझाया गया है जिससे आप अपात्र और पात्र के लिस्ट को देख पाएंगे।

क्या दूसरी किस्त में मिलेंगे सभी बहनों को 1250 रुपए

शिवराज सरकार के द्वारा पहली किस्त के रूप में सभी बहनों के खाते में ₹1000 ट्रांसफर किए गए थे लेकिन बीच में एक सभा के दौरान शिवराज सरकार के द्वारा कहा गया था कि बहुत ही जल्द 1250 रुपए सभी महिलाओं के खाते में भेजे जा सकते हैं। और 1250 पर भी ना रुकते हुए सरकार इस राशि को ₹3000 तक बढ़ाती चली जाएगी और आने वाले समय में इस राशि को ₹10000 तक ले जा सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा की दूसरी किस्त के रूप में इस बार सिर्फ ₹1000 ही मिलेंगे लेकिन बहुत ही जल्द सरकार के द्वारा 12 सो ₹50 से लेकर ₹3000 के बीच में मिलना शुरू हो जाएंगे फिलहाल तो अभी कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं आया है जिससे जाहिर होता है कि इस बार सभी महिलाओं को सिर्फ ₹1000 ही दिए जाएंगे।

इसे भी पड़े:

(10 जुलाई की पात्रता सूची) लाडली बहना के दूसरी किस्त की पात्रता सूची, इस सूची वाली महिलाओं को ही मिलेंगे ₹3000 – देखें अपना नाम

क्या इस बार सच में 10 जुलाई को दूसरी किस्त आ जाएगी

अभी भी काफी बहनों के मन में एक सवाल चल रहा है कि क्या पिछली बार की तरह जैसे 10 जून को सभी बहनों के खाते में ₹1000 की किस्त आ गई थी इस बार भी यानी जुलाई के महीने में भी 10 जुलाई को सभी बहनों के खाते में लाडली बहना के ₹1000 आ जाएंगे तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि जी हां आपके इस बार भी 10 जुलाई को आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे क्योंकि शिवराज सरकार के द्वारा एक क्यूट के माध्यम से कहा गया है कि इस बार भी समय से 10 जुलाई को सभी के खातों में डीवीटी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

लेकिन उसके बावजूद भी काफी महिलाओं का नाम अपात्र सूची में जोड़ दिया गया है तो एक बार अपना नाम अपात्र सूची में अवश्य चेक कर लीजिएगा जिसका पूरा तरीका नीचे हमने आपके लिए बताया है। यदि आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हैं तो आपकी अपात्र सूची आपके सामने आपके मोबाइल पर आ जाएगी।

इस तरीके से देखें महिलाएं लाडली बहना योजना की सूची में अपना नाम

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आपने 8 मार्च से 30 अप्रैल तक अपना ऑनलाइन फॉर्म को भरा था और फॉर्म भरते समय आपने लाडली बहना योजना के लिए सभी शर्तो को पूरा किया था. तो आपका नाम लाडली भेजना योजना की अंतिम लिस्ट में दर्ज कर दिया गया है। जिसकी लिस्ट आप नीचे दिए गए नियमों के आधार पर आप देख सकते हैं.

  • 10 जुलाई को आने वाली दूसरी किस्त के पैसे की रिजेक्टेड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
  • अब यहां पर आपको मेनू वार के ऑप्शन में लाडली बहना योजना की “अंतिम सूची” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां पर आपको सिंपल क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी समग्र आईडी डाल देना है।
  • समग्र आईडी जैसे ही डालेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो कि आपके समग्र आईडी से रजिस्टर्ड होगा।
  • ओटीपी से आपको वेरीफाई कर लेना है।
  • अब आपको यहां पर अपना गांव, तहसील, जिला का नाम को चेंज कर लेना है।
  • अब यहां पर आपको अपात्र सूची की लिस्ट जाएगी यहां पर आपको अपना नाम ढूंढ लेना है

यदि दी गई अपात्र सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आपको लाडली बहना योजना के अंतर्गत मिलने वाली ₹1000 की दूसरी किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा।

आखिरी शब्द

उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आप तक पहुंचाई है मैं आपको पसंद आई होगी यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है सुझाव है तो नीचे कमेंट करके आप हमें बता सकते हैं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

यहाँ से देखे लिस्ट

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!