⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

(बड़ी अपडेट) लाडली बहनों को यदि दूसरी किस्त का पैसा चाहिए तो जल्दी से ऑन कर ले बैंक डीबीटी और SMS अलर्ट, यहां से करें अभी एसएमएस अलर्ट और डीवीटी को ऑन

Ladli Behna Yojana Keep DBT On: जैसा की आप लोगों को पता है की पहली किस्त में 12500000 महिलाओं में से सिर्फ एक करोड महिलाओं को ही पहली किस्त का ₹1000 मिल पाया था और बची हुई 2500000 महिलाएं लाडली बहना योजना से वंचित रह गई थी आपको पता है किस कारण से, क्योंकि ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि काफी महिलाओं ने अपने खातों की डीबीटी और s.m.s. अलर्ट को चालू नहीं करा कर रखा हुआ था। तो यदि आप चाहते हैं कि आप को सफलतापूर्वक दूसरी किस्त का पैसा मिले तो आपको तुरंत 10 जुलाई से पहले बैंक की डीबीटी, डाक्यूमेंट्स ईकेवाईसी, मिनिमम बैलेंस, एसएमएस अलर्ट सहित सभी उचित कार्य निपटा लेना चाहिए।

तो यदि आप जानना चाहते हैं कि उचित कार्य को कैसे करना है और उनको कैसे घर बैठे ही कर सकते हैं उसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है आप उसको पढ़ कर समझ कर आसानी से ही घर बैठे अपने खाते की डीबीटी (Ladli Behna Yojana Keep DBT On) , डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ईकेवाईसी, इत्यादि चीजें कर सकते हैं और दूसरी किस्त का पैसा अपने खाते में आसानी से ले पाएंगे।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Ladli Behna Yojana Keep DBT On
Ladli Behna Yojana Keep DBT On

Ladli Behna Yojana Keep DBT On Dashboard

लाडली बहना योजना से संबंधित उचित कार्य के बारे में जाने से पहले नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी अवश्य पढ़िए गा क्योंकि यहां पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी और लिंग की जानकारी मिलती है।

योजना का नाम लाडली बहना योजना
पोस्ट का नाम Ladli Behna Yojana Keep DBT On
योजना में मिलने वाली राशि ₹1000
योजना का साल 2023
कब आएगी दूसरी किस्त 10 जुलाई को
ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in
फॉर्म Rejected सूची यहाँ से देखे सूची

इन लाडली बहनों की आएगी 10 जुलाई को दूसरी के

मिली जानकारी के अनुसार सभी लाडली बहनों की दूसरी किस्त के ₹1000 इंदौर में लाडली बहना योजना के द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान सिर्फ सिंगल क्लिक करके ही सरकारी बैंक डीवीडी की माध्यम से सभी के खातों में डायरेक्ट भेज दी जाएगी। लेकिन इस बीच आप सभी लोगों को एक साथ से आने वाली है कि यदि आप के खाते का डीबीटी चालू नहीं है तो उस कंडीशन में आपका पैसा होल्ड में चला जाएगा क्योंकि इसी कंडीशन की वजह से पिछली बार लगभग 2500000 महिलाओं को उनकी पहली किस्त का पैसा नहीं मिल पाया था। और जब सरकार के द्वारा एक जांच पड़ताल की गई तो पाया कि लगभग उन खातों में डीवीटी का सक्रिय ना होना, डाक्यूमेंट्स में ईकेवाईसी का ना होना, बैंक में मिनिमम बैलेंस ना होना, अकाउंट फ्रीज होना, या काफी महिलाओं को तो एसएमएस लाइट चालू ना होने के कारण उनको पैसा आने की स्थिति में पता न चल पाना कई कंडीशन का सामना करना पड़ा,

यदि आप चाहते हैं कि इस बार आपका दूसरी किस्त का पैसा सफलतापूर्वक सीधे एक क्लिक में सरकार के द्वारा सीधे आपके खाते में ही आए और उस पैसे का आप इस्तेमाल कर पाए तो आप तुरंत के तुरंत ऊपर बताए गए उचित कार्यों को अभी के अभी यानी 10 जुलाई से पहले पहले कर लीजिएगा।

इस तरीके से देखें अपने बैंक का मिनिमम बैलेंस

मिली जानकारी के अनुसार लाडली बहना योजना की पहली किस्त खाते में प्राप्त ना होने के बाद ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिसमें पहली किस्त का ₹1000 लाली बहनों के खाते से कट गए थे तो बाद में पता चला कि उनके खाते का तो मिनिमम बैलेंस ही पूरा नहीं था जिसके कारण बैंक ने अपना मिनिमम बैलेंस पूरा करने के लिए पैसे को काट लिया था। लेकिन इस बार आप की यह समस्या दोबारा से ना हो तो इसलिए अपने खाते का मिनिमम बैलेंस अभी के अभी तुरंत जमा कर दीजिएगा। इसको आप डायरेक्ट बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं या अपने नजदीकी बैंक मित्र या जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी जमा कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त आने में सिर्फ 6 दिन है बाकी, जल्दी से कर ले यह काम – नहीं तो नहीं आएगा, दूसरी किस्त का १००० रू०

बैंक का एसएमएस अलर्ट ऑन करें

पिछली बार देखा गया था कि काफी महिलाओं के खाते का एसएमएस अलर्ट ऑन ही नहीं था जिसके कारण उनके खाते में पैसे तो आ गए थे लेकिन उनको पता ही नहीं लग पाया कि उनके खाते में पैसे आ चुके हैं क्योंकि यदि उनके खाते का एसएमएस अलर्ट पहले से ही ऑन होता तो उनके मोबाइल नंबर पर ₹1000 क्रेडिट होने का मैसेज आ जाता और उससे पहले सरकार के द्वारा जो ₹1 का शगुन का सिक्का भेजा गया था वह भी मैसेज नहीं मिला यदि पहले से ही आपके खाते का s.m.s. अलर्ट ऑन होता तो आपको सभी जानकारी सिर्फ एक मैसेज के माध्यम से मिल जाती। इसीलिए अभी अपने बैंक के पास जाएं और अपना अलर्ट को चालू कराएं।

लाडली बहना योजना के लिए बैंक का डीवीडी चालू कराएं

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि सरकार के द्वारा कोई भी पैसा यदि डायरेक्ट खाते में भेजा जाता है तो उसको डीबीटी के माध्यम से ही भेजा जाता है और ऐसे में यदि आप के खाते का डीबीटी सक्रिय (Ladli Behna Yojana Keep DBT On) नहीं होगा तो आपको आपका पैसा नहीं मिल पाएगा। क्योंकि कई बार देखा है गलती या नॉर्मल किसी गलती के कारण भी आपके खाते का डीबीटी असक्रिय हो जाता है। तो एक बार अपने खाते का डीवीडी अवश्य चेक कराएं यदि असक्रिय हो चुका है तो उसको सक्रिय करा दीजिएगा।

इस तरीके से आप घर बैठे चेक कर सकते हैं अपने खाते का डीबीटी

जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया कि यदि आप के खाते का डीवीटी बंद हो चुका है तो आपके खाते में लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त के ₹1000 नहीं आएंगे तो इसीलिए आपको अपने खाते का डीबीटी चेक करना चाहिए आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहूंगा कि आप घर बैठे ही मोबाइल की मदद से अपने खाते का डीबीटी चेक कर सकते हैं उसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
Ladli Behna Village wise List S
Ladli Behna Village wise List S
  • उसके बाद आपको मेनू के ऑप्शन में आधार/डीबीटी की स्थिति को ऑप्शन दिखाई देगा।
लाड़ली बहना योजना डीबीटी चेक
लाड़ली बहना योजना डीबीटी चेक
  • अब आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • यहां पर आपको अपनी समग्र आईडी/ऑनलाइन पंजीकरण क्रमांक नंबर डाल देना है।
  • अब आपको अगले कॉलम में कैप्चा कोड भर देना है
  • जैसे ही आप कैप्चा कोड को भरेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा।
  • अब यहां पर आपको ओटीपी को डाल देना है।
  • ओटीपी डालने के बाद आपको खोजें बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही खोजें बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके खाते की डीबीटी की स्थिति की जानकारी आ जाएगी।
आखिरी शब्द

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि 10 जुलाई से पहले पहले आप उपयुक्त दी गई जानकारी के माध्यम से अपने खाते का डीवीटी चालू करा (Ladli Behna Yojana Keep DBT On) लीजिएगा यदि आप अपने खाते का डीबीटी चालू नहीं कराते हैं तो आप की दूसरी किस्त का भी पैसा रोका जा सकता है तो इसीलिए बताए गए तरीकों से डीवीटी को चालू करें और लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाले ₹1000 से ₹3000 की किस्त का लाभ उठाएं उम्मीद करते हैं जानकारी आपको पसंद आई होगी अभी भी आपके मन में कोई सवाल सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी व्हाट्सएप पर जरूर शेयर कर सकते हैं।

«« यहाँ से ले अभी सिर्फ 5 मिनट मे 2 लाख तक का लोन (Loan) ««

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!