⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

किसानों के लिए खुशखबरी – सरकार दे रही है किसानों को फसल का पूरा मुआवजा, 31 जुलाई से पहले करें आवेदन

Kisan Fasal Bima Yojana Last Date: हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों के लिए फसल बीमा योजना को शुरू किया है इस योजना को उन्होंने 18 फरवरी 2016 में शुभारंभ किया था। इस योजना से किसानों को काफी राहत मिलेगी। हमारे देश में कई इलाकों में लगातार तेजी से बारिश हो रही है। ज्यादा बारिश होने के कारण किसानों का बहुत नुकसान हो रहा है। कुछ किसानों की तो फसल नष्ट हो चुकी है जिसके कारण किसान भाई बहुत परेशान है क्योंकि हमारे देश में अधिकतर लोग कृषि पर ही निर्भर है। और जब उनकी फसल खराब हो जाती है तो उनके पास कोई दूसरा चारा नहीं होता है कि वह दूसरा व्यवसाय शुरू कर सकें।

जिसके कारण किसानों के घर में रोजी रोटी नहीं चल पाती है। किसानों की ऐसी स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने किसानों के लिए फसल बीमा योजना शुरू की हैं। जिससे सभी किसान भाई अपनी फसल का बीमा करा ले। क्योंकि किसान भाइयों के लिए फसल बीमा होना अनिवार्य है फसल बीमा जब वो करा लेंगे तो सरकार की तरफ से नष्ट हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा। फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए अभी आपके पास मौका है क्योंकि इस योजना में आवेदन 31 जुलाई तक हो रहे हैं।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Kisan Fasal Bima Yojana Last Date
Kisan Fasal Bima Yojana Last Date

अगर आपको भी फसल बीमा योजना में आवेदन करना है लेकिन आपको पता नहीं है कि इस योजना में आवेदन कैसे किया जाता है। इसके अलावा फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कौन से किसान पात्र होंगे और इस योजना में आवेदन करने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इस सब की जानकारी आपको नहीं है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी किसान भाइयों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कराएंगे। इसके लिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा और आप फसल बीमा योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

Kisan Fasal Bima Yojana Last Date Dashboard

योजना का नाम फसल बीमा योजना
पोस्ट का नाम Kisan Fasal Bima Yojana Last Date
किसको मिलेगा लाभ भारत के सभी किसानों को
योजना का साल 2023
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in
यहाँ से देखे लिस्ट यहाँ से देखे लिस्ट

चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 क्या है।

प्रधानमंत्री जी ने फसल बीमा योजना को शुरू किया है। जिससे कि जिन किसानों की अधिक बारिश होने के कारण हजारों एकड़ में लगी फसल नष्ट हो चुकी है। वह लोग फसल बीमा योजना में अपना आवेदन करके इसका मुआवजा प्राप्त कर सकें। हमारे देश के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में जोरो शोरो से बारिश हो रही है। और कुछ किसानों ने धान की रोपाई भी कर ली है। लेकिन अभी भी कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण उनके खेतों में बहुत ज्यादा पानी भर गया है और धान की रोपाई भी खराब हो चुकी है। और कुछ किसान भाई अभी भी धान की रोपाई करने के लिए रुके  हैं कि जब बारिश रुके और खेत में कम पानी हो तो रोपाई शुरू की जाए। पंजाब और हरियाणा में सबसे ज्यादा मानसून रहा है जिसके चलते किसानों की हजारों एकड़ फसल नष्ट हो चुकी है जिन किसान भाइयों की फसल बर्बाद हो चुकी है उनके लिए फसल बीमा योजना बहुत अच्छी योजना है। जिन किसान भाइयों ने फसल बीमा पहले से ही करा लिया है उनको इस योजना के तहत सारा मुआवजा दे दिया जाएगा। लेकिन अभी तक जिन किसानों ने फसल बीमा योजना में आवेदन नहीं किया है वह जल्दी से इस योजना में आवेदन कर दें। जैसे कि उनको भी फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

चलिए जानते हैं किसान भाइयों की फसल नष्ट होने पर उनको कितना मुआवजा मिलेगा।

जिन किसान भाइयों की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हो जाती है उन्हीं किसान भाइयों को उनकी फसल नष्ट होने पर मुआवजा मिलता है। ताकि किसान भाइयों की आर्थिक परेशानियों को कुछ हद तक कम किया जा सके। इसलिए प्रधानमंत्री जी ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिए हैं। कि जो किसान भाई इस योजना में आवेदन कर चुके हैं उनकी फसल बर्बाद होने पर उचित मुआवजा दिया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ केवल सामूहिक स्तर खराब होने पर मिलता था लेकिन अब फसल बीमा योजना में किसान भाइयों की फसल व्यक्तिगत नुकसान हो जाने पर भी मुआवजा मिलता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कौन से किसान होंगे पात्र

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में उन्हें किसानों को पात्रता मिलेगी जिनकी फसलें प्राकृतिक आपदाओं में खराब हो चुकी हैं। प्राकृतिक आपदाओं को आने से पहले किसानों को अपनी फसल का बीमा करवा लेना चाहिए जिससे कि उनको इस योजना का लाभ मिल पाए। सरकार किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। और इसके लिए कई प्रकार के जागरूकता अभियान को भी चला रहे हैं इस अभियान के माध्यम से किसानों को जागरूक कर रहे हैं। जिससे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ हर एक किसान को मिल पाए। किसान भाइयों को अपनी फसल की बुवाई करने के बाद 10 दिनों के अंदर ही अंदर दिमाग करवाना होता है। फसल बीमा योजना में उन किसानों को भी पात्रता मिलेगी जिन किसानों ने खेती बटाई पर ले रखी है। बस इसके लिए बटाईदार जिस स्थान पर खेत बटाई पर लिया है वहीं के रहने वाले हो।

UP Kisan Karj Mafi List 2023: UP के इन किसानों का इस लिस्ट के आधार पर होगा KCC का कर्जा माफ – आया लिस्ट में नाम देखें अभी

चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए किसान भाइयों के पास किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसान भाइयों को आवेदन करने के लिए उनके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है

  • आवेदक किसान भाई को आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • आवेदक किसान भाई के पास राशन कार्ड भी जरूर होना चाहिए।
  • आवेदक किसान भाई का निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • बैंक खाते की पासबुक
  • जमीन की जमाबंदी
  • और यदि किसान भाई ने खेती को बटाई पर ले रखा है तो फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए मालिक के इकरार नामा की फोटो कॉपी और वही गई फसल की जानकारी क्या आवश्यकता पड़ेगी।

 जल्दी से करें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन क्योंकि आपको इस योजना में आवेदन 31 जुलाई से पहले ही करना है

आपको बता दें कि कई राज्यों में अधिक पानी बरसने से किसानों की फसलों में बहुत नुकसान हो जाता है और कभी-कभी तो इतना नुकसान हो जाता है कि उनके पास अनाज की भी कमी हो जाती है। जिसके कारण उन्हें रोजी-रोटी तक महंगी पड़ती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए किसानों को फसल बीमा जरूर कराना चाहिए। बहुत से किसान अभी भी खेतों में खरीफ फसलों की रोपाई कर रहे हैं। इन लोगों के लिएं फसल बीमा योजना में जरूर आवेदन करना चाहिए। और अपनी खरीफ फसलों का बीमा जरूर करा ले। जो किसान भाई फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह जल्दी से आवेदन कर दे क्योंकि इसकी दिनांक 31 जुलाई है आपको 31 जुलाई से पहले फसल बीमा योजना में आवेदन कर देना है

इस तरह से कर सकते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री फसल योजना को कई राज्यों में शुरू किया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसान भाई तभी आवेदन कर सकते हैं जब वह बुवाई रोपाई कर रहे हो उसके बाद ही आवेदन करने को मिलेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार के द्वारा पोर्टल पर जाना पड़ेगा। हमारे देश के बहुत से किसान भाई क्रेडिट कार्ड के माध्यम या सहकारी समितियों एवं अन्य सहकारी बैंकों से लोग निकालकर खेती करते हैं।

लेकिन किसान कर्ज माफी योजना में सिर्फ उन्हीं किसानों को आवेदन करने को मिलता है जो अपनी फसल खुद के दम पर करते हैं। कही भी किसी प्रकार का लोन नहीं निकालते हैं। ऐसे किसान अपने यहां के नजदीकी पोर्टल में जाकर आवेदन कर सकते हैं आपको वहां पर योजना के तहत वेबसाइट( https ://pmfby.gov.in//) जाकर अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने यहां के ई मित्र केंद्र या जनसेवा केंद्र में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ से देखे लिस्ट

आखिरी शब्द

उम्मीद करते हैं कि फसल बीमा योजना से संबंधित दी गई जानकारी आपको समझ आई होगी। इसके अलावा अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके आप हमें बता सकते हैं और जानकारी अच्छी लगी तो अपने किसान दोस्त के साथ भी अवश्य शेयर करिएगा ताकि वह भी इस जानकारी को जानकर फसल बीमा योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ ले पाए।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!