⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

EPS Pension Latest News 2023: लाखों पेंशनर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी एक झटके में बढ़ गई 333% EPS पेंशन, अभी देखें EPFO का आदेश

EPS Pension Latest News 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेंशन भोगियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर निकल कर आ रही है मिली जानकारी के अनुसार उनके खाते में आने वाली स्टाफ पेंशन योजना की पेंशन को आप बहुत ही जल्द दे दिया जाएगा और कहा कि ईपीएफओ के आधार पर जो आपको पेंशन मिलती थी वह आपको महीने के आखरी वर्किंग पेपर मिल जाएगी। कम शब्दों में कहें तो पेंशन धारियों को पेंशन के लिए अब महीने के 1-2 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आपको महीने के खत्म होते ही आपको पेंशन मिल जाया करेगी।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
EPS Pension Latest News 2023
EPS Pension Latest News 2023

EPS Pension Latest News 2023 Dashboard

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा मिलने वाली पेंशन के बारे में विस्तार से जाने से पहले एक बार नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी अवश्य पढ़ लीजिएगा यहीं पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी एवं सिंह मिल जाएंगे।

स्कीम का नाम ईपीएस हायर पेंशन योजना
आर्टिकल का नाम EPS Pension Latest News 2023
फॉर्म भरने की लास्ट तारीख 26 जून 2023
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/
अभी करें आवेदन यहाँ से अप्लाइ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा किसको कितना मिलेगा

मिली जानकारी के अनुसार बताया गया है कि चाहे आप का वेतन 15,000 से ज्यादा हो चाहे कितना भी हो लेकिन ईपीएस पेंशन की गणना ज्यादातर ₹15000 की तय की गई है जबकि केंद्र सरकार के द्वारा 1 सितंबर 2014 को संशोधन से पहले यह राशि ₹6500 की थी इसी के आधार पर कर्मचारी पेंशन योजना पर केरल उच्च न्यायालय ने कर्मचारियों की भर्ती को मंजूरी देने का निर्णय लिया है इसी बीच ईपीएफओ ने सुप्रीम कोर्ट में एक एक शेयर धारक की नियुक्ति की जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था इस पूरे मामले में फिर से सुनवाई हो रही है जिसके बाद ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है।

EPS Higher Pension 2023: (ज्यादा पेंशन पाने के लिए) अब आपके पास बचा है आखरी मौका, इस तारीख तक अगर नहीं किया अप्लाई तो पछताओगे आप

सिर्फ इन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा अधिक पेंशन का लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के जिन कर्मचारियों ने अपनी नौकरी के समय कर्मचारी पेंशन योजना के तहत वेतन का योगदान दिया होगा और स्नातक से पहले उच्च पेंशन का विकल्प चुना होगा उन्हें अभी भी इस उच्च पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा इसके अलावा ईपीएफओ ने कहा है कि ₹5000 या ₹6500 की वेतन सीमा से अधिक पेंशन पाने के लिए कर्मचारियों में योगदान करने वाले कर्मचारी ही इसके तहत लाभ उठा पाएंगे।

पेंशन फंड के लिए मौजूदा शर्तें

  • पेंशन फंड के लिए ईपीएफओ का सदस्य होना अनिवार्य है।
  • कम से कम 10 नियमित बरसों के लिए कर्मचारियों को नौकरी में होना अनिवार्य है।
  • पेंशन में आयु लगभग 58 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए
  • पहली पेंशन के बाद लगभग कर्मचारियों को घटी हुई पेंशन मिला करेगी जिसके लिए कर्मचारियों को फॉर्म 10d भरना होगा
  • कर्मचारी की मृत्यु के बाद परिवार को पेंशन नहीं मिलेगी
  • यदि आपने नौकरी 10 वर्ष से कम की है तो भी आपको पेंशन की सुविधा नहीं मिलेगी।

अगर पेंशन में से 15000 की सीमा को हटा दिया जाए तो क्या फर्क पड़ेगा

मिली जानकारी के अनुसार ईपीएफओ के सेना व्रत प्रवर्तन अधिकारी भानु प्रताप शर्मा के द्वारा ए कहा गया है कि ईपीएस पेंशन से यदि ₹15000 की सीमा को हटा दिया जाता है तो कर्मचारियों को ₹7500 से ज्यादा पेंशन नहीं मिल पाएगी लेकिन कर्मचारियों को इसके लिए पेंशन योजना में नियोक्ता का योगदान भी बढ़ाना होगा।

«« यहाँ से ले अभी सिर्फ 2 मिनट मे 2 लाख का लोन (Loan) ««

आखिरी शब्द

मुझे उम्मीद है कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो हमने आप तक जानकारी पहुंचाई वह जानकारी आपको समझ आई होगी अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं इसके अलावा इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर जरूर शेयर कर दीजिएगा।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!