⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now

इस योजना से पति पत्नी प्राप्त कर सकते हैं प्रति माह ₹10000 पेंशन – चलिए जानते हैं कैसे?

Atal Pension Yojana for Family: अटल पेंशन योजना को केंद्र सरकार के द्वारा मई 2015 में शुभारंभ किया था जो लोग नौकरी करते हैं उनको रिटायरमेंट के बाद भी तय राशि देकर आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जो लोग नौकरी करते हैं  और जो लोग नौकरी नहीं करते है। और वह चाहते हैं कि उनका भविष्य रिटायरमेंट के बाद भी अच्छा हो इसके बारे में सोच विचार करना बहुत जरूरी है। जो लोग नौकरी से रिटायरमेंट होने के बाद चाहते हैं कि उनका भविष्य उज्जवल हो। तो आज के इस आर्टिकल में आपको बहुत अच्छी खुशखबरी मिलने वाली है क्योंकि केंद्र सरकार ने अटल बिहारी योजना को शुरू कर दिया है इस योजना में पति-पत्नी अपना अलग-अलग खाता खुलवा कर प्रत्येक महीना ₹10000 प्राप्त कर सकते हैं

अगर आप भी नौकरी करते है और आप चाहते हैं कि आपका भविष्य रिटायरमेंट के बाद उज्जवल हो तो आप भी अपना और अपनी पत्नी का खाता खुलवा कर इस योजना (Atal Pension Yojana for Family) के तहत मिलने वाली पेंशन प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा इस योजना के अनेकों लाभ है। जिसके बारे में आप को इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी इसके लिए करना क्या है आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना है। इसे आप भी जान जाए कि अटल बिहारी योजना के तहत सभी लोगों को क्या लाभ प्राप्त होते हैं और इस योजना में पति-पत्नी अपना खाता कैसे खुलवा सकते हैं।

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

Telegram Group (140K+) Join Now
WhatsApp GroupJoin Now
Atal Pension Yojana for Family
Atal Pension Yojana for Family

Atal Pension Yojana for Family Dashboard

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
आर्टिकल का नाम Atal Pension Yojana for Family
किसको मिलेगा लाभ सभी नागरिक को
कितनी मिलेगी पेंशन कम से कम ₹10000 महीने
ऑफिशियल वेबसाइट https://www.इंडिया.सरकार.भारत
आवेदन यहां से करें

चलिए जान लेते हैंअटल बिहारी योजना क्या है?

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि अटल बिहारी योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार के द्वारा मई 2015 में किया गया था। यह योजना पति-पत्नी के लिए बहुत अच्छी योजना है हर किसी की इच्छा होती है कि रिटायरमेंट के बाद उसका बुढ़ापा अच्छे से व्यतीत हो। क्योंकि रिटायरमेंट के बाद पैसे कमाने का कोई स्रोत नहीं होता है और बुढ़ापा भी आ जाता है और कैसे वृद्धावस्था में अपने रोजमर्रा खर्चों को पूरा कर सके। और बुढ़ापा एक ऐसे समय होता है और कोई व्यक्ति शुरू में थोड़ा थोड़ा करके पैसे नहीं जोड़ते हैं तो 60 साल से ज्यादा उम्र हो जाने पर हमारा समय काफी कठिनाइयों से गुजरता है।अटल बिहारी योजना के अंतर्गत जब व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तो पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। और इसमें सबसे पहले 1000 रू ₹2000 रू और अधिकतम ₹10000 प्रति माह पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

इसके अलावा इस योजना में जो पति-पत्नी खाता खुलवाते हैं अगर किसी कारण बस किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के तहत उनको पैसे मिलते रहते हैं। जैसे कि अगर पति की मृत्यु हो जाए तो पत्नी को पैसे मिलते हैं और अगर पत्नी की मृत्यु हो जाए तो पति को पैसे मिलते रहते हैं। और अगर किसी कारणवश दोनों की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार के किसी व्यक्ति को राशि प्रदान की जाएगी। लेकिन इस योजना की एक और शर्त है 60 साल से पहले अटल बिहारी योजना से बाहर निकलने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं है लेकिन अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या फिर कोई लंबी बीमारी हो जाती है तो ऐसी परिस्थितियों में बाहर निकालने की अनुमति मिल जाती है।

चलिए जान लेते अटल बिहारी योजना के तहत 60 साल की उम्र पूरी हो जाने के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

  • अटल बिहारी योजना Atal Pension Yojana for Family) में सिर्फ वही लोग अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष की है
  • अटल बिहारी योजना में कम से कम ₹1000 से लेकर ₹10000 पेंशन प्राप्त होती है।
  • अटल बिहारी योजना का शुभारंभ मई 2015 में मोदी सरकार के द्वारा हुआ था।
  • पति-पत्नी इस योजना में अपना नामांकन करा कर इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • अटल बिहारी योजना का लाभ यही है कि आपकी जब 60 साल की हो जाएगी उसके बाद आपको प्रतिमाह पेंशन मिला करेगी।

अटल बिहारी योजना में कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए और उसमें आधार कार्ड जरूर लिंक हो।

(पति पत्नी को भी मिलेगा पैसा) अब तो पति पत्नी को भी देगी सरकार ₹10000 की हर महीने पेंशन, इस तरीके से करें आवेदन Atal Pension Yojana

इस तरह से भरे अटल बिहारी योजना का फॉर्म

अटल बिहारी योजना (Atal Pension Yojana for Family) का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा वहीं से फार्म को डाउनलोड कर लेना है। जब आपका फोन डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद आपको नीचे दिए गए सभी स्टाफ को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आपको जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जवाब ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तब आपको होम पेज पर फोन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना।
  • इसके बाद आपको अगली स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको अटल बिहारी योजना वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आप फिर से नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको अटल पेंशन योजना क्लेम, अटल पेंशन योजना फॉर्म के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आप आप इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को क्लिक कर दे क्लिक करते ही आपको इसकी पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लेनी है।
  • इसी तरह से जनधन सुरक्षा पोर्टल से अटल बिहारी योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जब आपका फोन डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद इसमें जो भी जानकारी आप पूछना उसको ठीक-ठीक दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद जो भी आपसे मैं हूं दस्तावेजों को अटैच करने को कहा जाए उनको भी अटैच कर देना है और फार्म को वहीं पर जमा कर देना है।
  • इसके बाद आप का सफलतापूर्वक फॉर्म भर चुका है।

अटल बिहारी योजना में जब 60 साल की उम्र हो जाएगी उसके बाद आपको ₹10000 की पेंशन कब मिलेंगे

देखिए इस योजना में आप कितनी उम्र में जोड़ रहे हैं उसी के हिसाब से पेंशन आपको प्राप्त कराई जाती है। अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप अटल बिहारी योजना में जुड़ चुके हैं तो आपको प्रत्येक महीना ₹5000 के पेंशन प्राप्त होगी। इस पेंशन योजना को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को ₹210 जमा करने पड़ते हैं। इसके अलावा जिन पति पत्नी की उम्र 30 साल से कम है और इस योजना में जुड़ जाते हैं तो उनको ₹570 जमा करने पड़ते हैं। और अगर पति पत्नी की उम्र 35 साल से ज्यादा है तो उनको ₹902 प्रति माह जमा करने पड़ते हैं। इसके बाद कहीं आप को प्रति माह ₹10000 की पेंशन मिला करेगी।

यहाँ से अभी करे आवेदन

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए Sarkarijobshow.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा। (Ladli Behna Yojana Rejected List)

सरकारी योजना से संबंधित जुड़ी सभी जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य जॉइन करें। 

⇓ For Fast Update Join Telegram Group ⇓

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram Group (140K+) Join Now
Join On Google NewsFollow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!